News

सेवा परमो धर्मः के सिद्धांत पर मनाया पीपुल्स यूनिवर्सिटी का 14वां स्थापना दिवस, वीडियो में दिखाई विवि की यात्रा पीपुल्स विवि के कॉलेजों में किया पौधरोपण, मरीजों को बांटा बटर-मिल्क

पीपुल्स विश्वविद्यालय के 14वें स्थापना दिवस के अवसर पर सेवा परमो धर्मः के सिद्धांत पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान पीपुल्स कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड रिसर्च सेंटर के स्टाफ एवं स्टूडेंट्स ने पीपुल्स हॉस्पिटल एंड सुपर स्पेशलिटी केयर, पीपुल्स डेंटल अकादमी एवं पीपुल्स कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर में मरीजों और उनके परिजनों को बटर-मिल्क वितरित किया। साथ ही गर्मी के दिनों में लिक्विड डाइट के महत्व को समझाया। इसके बाद पर्यावरण को

सेवा परमो धर्मः के सिद्धांत पर मनाया पीपुल्स यूनिवर्सिटी का 14वां स्थापना दिवस, वीडियो में दिखाई विवि की यात्रा पीपुल्स विवि के कॉलेजों में किया पौधरोपण, मरीजों को बांटा बटर-मिल्क

स्वस्थ बनाने के लिए यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में पौधरोपण किया गया। वहीं प्रो. अखिलेश मित्तल ने वीडियो के माध्यम से यूनिवर्सिटी की यात्रा को दिखाया।

कर्नल अशोक खुराना ने यूनिवर्सिटी के चांसलर सुरेश एन. विजयवर्गीय की दूरदर्शिता और पीपुल्स कॉलेज ऑफ डेंटल साइंस एंड रिसर्च सेंटर सहित

अन्य कॉलेजों एवं यूनिवर्सिटी की स्थापना के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनामिका शर्मा और डॉ. दिव्या तिवारी ने किया।

मेधावी स्टूडेंट्स को किया सम्मानित

विवि के कुलपति डॉ. हरीश राव एवं कुलसचिव डॉ. नीरजा मलिक ने मेधावी स्टूडेंट्स को चांसलर अवॉर्ड से सम्मानित किया। इस दौरान विदुषी मिश्रा, प्रशिका शर्मा, प्रेम लौहार, नेहा पांडेय, आस्था सूद, सपना कुशवाहा, अनिकेत सिंगरौली आदि को मोमेंटो और 10 हजार रुपए का चेक प्रदान किया।

कुलपति ने दिलाई पौधों के संरक्षण की शपथ

कार्यक्रम में कुलपति डॉ. हरीश राव ने शपथ दिलाते हुए कहा, पौधरोपण करना जितना अनिवार्य है, उससे ज्यादा उनकी देखभाल करना है। मैं आप सभी को शपथ दिलाता हूं कि आपके परिसर में लगे हुए सभी पौधों की आप देखभाल करेंगे और मैं भी समय-समय पर यहां आकर अन्य कार्यों के साथ निरीक्षण करूंगा।

हम तो यहां एक पौधा बनकर आए थे, यहां के अध्यापकों ने हमारा मेकओवर करके हमें एक पेड़ बना दिया, जिससे हम एक जिम्मेदार नागरिक बन गए। यूनिवर्सिटी में हमें शिक्षा के साथ खेलकूद, डांस, म्यूजिक, वाद-विवाद एवं एनसीसी, एनएसएस में भी भाग लेने का मौका मिला। – विधि ग्रोवर, स्टूडेंट

तीव्र और कम अवधि के दांत का दर्द है डेंटिन हाइपरसेंसिटिविटीः डॉ. त्यागी

पीपुल्स डेंटल एकेडमी में डॉ. अंकिता त्यागी ने बताए दांतों में सेंसिटिविटी के कारण

पीपुल्स डेंटल एकेडमी के पीरियोडोंटोलॉजी विभाग द्वारा ‘डेंटिन हाइपरसेंसिटिविटी’ विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वक्ता डॉ. अंकिता त्यागी ने कहा कि डेंटिन हाइपरसेंसिटिविटी दांत का दर्द है। यह तीव्र और कम अवधि का होता है, जो आमतौर पर थर्मल, स्पर्श, रासायनिक या विद्युत के

जवाब में उजागर डेंटिन सतहों से उत्पन्न होता है। बाहरी उत्तेजना के जवाब में दर्द तेज और अचानक से

होता है। लगभग 75 फीसदी लोग ठंडी सेंसिटिविटी के आने पर दर्द की शिकायत करते हैं।

पीपुल्स डेंटल अकादमी में मतदान हस्ताक्षर अभियान ” हां हम वोट करेंगे” का आयोजन किया गया।

वर्तमान लोकसभा चुनाव में मतदान के महत्व पर छात्रों और स्टाफ को जागरूक करने हेतु पीपुल्स डेंटल अकादमी में मतदान हस्ताक्षर अभियान ” हां हम वोट करेंगे” का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर डीन डॉ संजीव त्यागी ने कॉलेज के सभी छात्र छात्राओं, विभागाध्यक्ष व अन्य टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ को मतदान करने हेतु शपथ दिलवाई।

इस अवसर पर सभी छात्रों व स्टाफ ने आगामी चरण में होने वाले मतदान दिवस पर मतदान करने का संकल्प लिया। डीन डॉ त्यागी ने मतदान के महत्व पर भी प्रकाश डाला और लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने का संकल्प लिया।

नर्सिंग स्टूडेंट्स ने पैरेंट्स और आमजन को टीकाकरण के प्रति किया जागरूक

पीपुल्स कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड रिसर्च सेंटर में टीकाकरण दिवस मनाया गया। इस मौके पर प्राचार्या डॉ. मौसमी लेंदे एवं प्रो.डॉ. जगदम्बा दीक्षित के मार्गदर्शन में बीएससी नर्सिंग पांचवें सेमेस्टर के स्टूडेंट्स द्वारा पीपुल्स हॉस्पिटल में नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। इसके माध्यम से कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित बच्चों व माता- पिता के साथ ही अन्य लोगों को टीकाकरण के फायदे व टीकाकरण नहीं होने के नुकसान बताए गए।

पीपुल्स कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड रिसर्च सेंटर के छात्रों ने पीपुल्स हॉस्पिटल में किया नुक्कड़ नाटक।

स्टूडेंट्स व फैकल्टी को सिखाया मेडिटेशन से प्रोडक्टिविटी बढ़ाना

पीसीडीएस में हार्टफुलनेस द्वारा कनेक्शन-टू-इनर सेल्फ सेशन का आयोजन

पीपुल्स कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज द्वारा हार्टफुलनेस, मेडिटेशन, रिजुविनेशन, कनेक्शन-टू-इनर सेल्फ विषय पर सेशन का आयोजन किया गया। इस मौके पर हार्टफुलनेस ऑर्गेनाइजेशन के सदस्यों ने सभी उपस्थित स्टूडेंट्स व शिक्षकों को विचारों को नियंत्रित करके मस्तिष्क को शांत रखना और प्रोडक्टिविटी बढ़ाना सिखाया। इसके साथ ही सभी

को स्टूडेंट्स व फैकल्टीज को मानसिक तनाव से बचने व तनाव को मैनेज करने के बारे में जानकारी दी

गई। इस मौके पर संस्था की डीन डॉ. परिमला कुलकर्णी ने संस्था के सदस्यों को सम्मानित किया।

पीपुल्स कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड रिसर्च सेंटर में विश्व मलेरिया के अवसर पर विशेष वार्ता का आयोजन किया गया।

पीपुल्स कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड रिसर्च सेंटर भोपाल की प्राचार्या डॉ. मौसमी एस लैंदे के मार्गदर्शन में विश्व मलेरिया के अवसर पर विशेष वार्ता का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य छात्र – छात्राओं को मलेरिया से जुडी महत्त्वपूर्ण जानकारी देना व जागरूक करना था।

रामेस्वर पवार जी ( मलेरिया इंस्पेक्टर व जोन ३ इंचार्ज ) ने मलेरिया से सम्वन्धित महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए मलेरिया के कारण, संक्रमण, व बचाव के विषय में सम्बोधित किया, साथ ही इस कार्यक्रम के पश्चात् भारतीय परिवार नियोजन संघ से आये सौम्या जी ( प्रोग्राम ऑफीसर) एवं गगनदीप सिंह ( प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर एक्सशनएड,) ने महिला सशक्तिकरण के विषय मैं सभी छात्र – छात्राओं सम्बोधित करते हुये लिंग भेदभाव एवं महिलाओं पर होने वाले शोषण के कारणों से जागरूक करते हुआ सही मार्गदर्शन दिया।

जगदीश परसाई ( प्रोग्राम ऑफिसर एफ.पी.ए. आई. ) ने मलेरिया से बचाव एवं मलेरिया संक्रमण पर भोपाल मेडिकल टीम के कार्यकलाप की जानकारी दी , और मानसिक स्वास्थ्य सम्बंधित व्यहारिक , गतिविधियो के बारे मैं बताया।

इस कार्यक्रम में कम्युनिटी डिपार्टमेंट की एच.ओ.डी. प्रो शीतल दास, सभी शिक्षकगण तथा छात्र -छात्राएं सम्मलित हुई।

कार्यक्रम के अंत मैं असो. प्रो मनीष ने अतिथियों को धन्यवाद दिया।

पीपुल्स यूनिवर्सिटी में फिल्मी गीतों पर छात्रों ने गायक के साथ मिलाए सुर

पीपुल्स विश्वविद्यालय में संगीतमय शाम का आयोजन किया गया जिसमें भोपाल के जाने-माने गायक शैलेन्द्र शर्मा ने अपनी मनमोहक आवाज से उपस्थित जनसमूह का मन मोह लिया। उन्होंने शुरुआत तेरे जैसा यार कहां, कहां तेरा याराना… गीत से की। गायक के साथ-साथ स्टूडेंट्स भी उनके साथ सुर मिलाते नजर आए। तो कई स्टूडेंट्स ने स्टेज के सामने नृत्य कर कार्यक्रम का आनंद उठाया।
उन्होंने ये दिल तुम्हारे प्यार का मारा है दोस्तों… गीत से कार्यक्रम का समापन किया। पीपुल्स विवि के कुलपति डॉ. हरीश राव विशेष रूप से उपस्थित रहे।

रजिस्ट्रार डॉ. नीरजा मलिक, डीन अकादमिक अफेयर्स प्रोफेसर अखिलेश मित्तल, डीन स्टूडेंट वेलफेयर संजय राजपूत भी मौजूद रहे।

पीपुल्स विश्वविद्यालय में जल, मृदा, वायु विषयों पर भाषण प्रतियोगिता

विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में छात्रों ने पौधरोपण कर निकाली जागरुकता रैली|

पीपुल्स विश्वविद्यालय की एनसीसी इकाई द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में कई गतिविधियां आयोजित की गईं। इस दौरान शपथ ग्रहण, पौधरोपण, रैली एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया गया। वहीं जल, मृदा, वायु आदि विषयों पर भाषण प्रतियोगिता हुई। इस आयोजन में पीपुल्स

विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारी मेजर आरपी चौधरी व मेजर सुम्मी चौधरी समेत एनसीसी इकाई के 90 कैडेट्स उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान एनसीसी अधिकारी मेजर आरपी चौधरी ने स्टूडेंट्स को विश्व पृथ्वी दिवस पर पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया। साथ ही शपथ दिलाई कि हम प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करें व प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे। वहीं छात्रों को पर्यावरण साफ-सुधरा रखने में सहायक

महत्वपूर्ण विषयों से अवगत कराया। साथ ही अपने घर, परिवार व मित्रों को उसके प्रति जागरूक करने के लिए प्रेरित किया। पीपुल्स विवि समय- समय पर पर्यावरण जागरुकता बढ़ाने संबंधी आयोजन भी करता है। उन्होंने बताया कि विश्व पृथ्वी दिवस की शुरुआत अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप में की थी। अब इस दिन को दुनियाभर में 192 देशों में सेलिब्रेट किया जाता है।

पीसीडीएस में ओरल मेडिसिन और रेडियोलॉजी पर कार्यक्रम

पद्मश्री डॉ. ज्ञान चतुर्वेदी ने दंत चिकित्सकों को संबोधित किया

पीपुल्स कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज के ओरल मेडिसिन और रेडियोलॉजी विभाग द्वारा ‘क्रांतिकारी मुस्कान- इनोवेट, इल्यूमिनेट, रेडिएट’ विषय पर ओरल मेडिसिन और रेडियोलॉजी दिवस मनाया गया। इस दौरान पद्मश्री डॉ. ज्ञान चतर्वेदी ने ‘उन्नत चिकित्सा ज्ञान के माध्यम से एक दंत चिकित्सक की कर्तव्यनिष्ठा को बढ़ाना’ विषय पर व्याख्यान दिया। इस दौरान डॉ. चतुर्वेदी ने

डेंटल चिकित्सा अभ्यास की अंतः विषय प्रकृति पर जोर देते हुए डेंटल डॉक्टरों की कर्तव्यनिष्ठा को आकार देने में चिकित्सा ज्ञान की भूमिका पर प्रकाश डाला। इसके बाद प्रशिक्षुओं ने रील्स का प्रदर्शन करते हुए नए शिक्षण उपकरणों

ओरल मेडिसिन और काडियो

को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित किया। डॉ. प्रीति नायर, डॉ. शिवकुमार जीसी, डॉ. एनेट, डॉ. पलक चौधरी, डॉ. रश्मि साठे और डॉ. रूपाली पटेल द्वारा समन्वित इस कार्यक्रम में 30 संकाय सदस्य और 120 छात्र शामिल हुए।

74 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल, पीएचडी के 9 छात्रों को प्रदान की डॉक्टरेट की उपाधि

पीपुल्स यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में 2022 एवं 2023 के छात्र-छात्राओं को प्रदान की डिग्री यह तो पहला पड़ाव है, आप लोगों को जीवन में बहुत आगे बढ़ना है। अभी आप सुरक्षित हाथों में थे, जहां गलती होने पर उसे सुधारने की गुंजाइश थी क्योंकि आपके शिक्षक आपके साथ थे। अब आप कॉर्पोरेट वर्ल्ड में जा रहे हैं, जहां गलतियां सुधारने का मौका नहीं मिलता इसलिए हमेशा अपनी जड़ों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ें। ये बातें इंटर यूनिवर्सिटी एक्सीलेटर सेंटर के डायरेक्टर प्रो. अविनाश चंद्र पांडे ने शनिवार को कहीं। वह पीपुल्स यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कई उदाहरण देते हुए बताया कि यदि आप अपनी जड़ को ध्यान में रखते हुए कार्य करेंगे तो अवश्य सफल होंगे, आपको जो क्षेत्र पसंद है उसमें ही आगे बढ़ें। तेज दौड़ने से जल्दी तो बढ़ते हैं परंतु सुकून और सफलता सबको साथ लेकर चलने पर ही मिलती है। इस दौरान 74 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल और 9 डॉक्टरेट की उपाधि 2022 एवं 2023 के छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की गई।

ऑल राउंड परफॉर्मेंस के लिए सम्मानित हुई विदुषी
इंटर्न विदुषी मिश्रा को ऑल राउंड परफॉर्मेंस के लिए स्व. डॉ. एसपी राव की याद में विशिष्ट पुरस्कार दिया गया। इस मौके पर विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करने के लिए रजिस्ट्रार डॉ. नीरजा मलिक, डीन अकादमिक अफेयर प्रो. अखिलेश मित्तल, डीन स्टूडेंट वेलफेयर संजय सिंह राजपूत, एग्जामिनेशन कंट्रोलर डॉ. हिमांशु पांड्या सहित सभी कॉलेज के प्राचार्य, शिक्षक एवं फैकल्टी उपस्थित रहे।

फैकल्टी ने किया सपोर्ट
मुझे ऑल राउंड परफॉर्मेंस के लिए विशिष्ट पुरस्कार दिया गया। मैंने पांच साल पहले पीसीडीएस में बैचलर ऑफ डेंटल साइंस में एडमिशन लिया था। 4 साल का कोर्स के करने के बाद एक साल का इंटर्न भी किया। फैकल्टी ने भी सपोर्ट किया। संस्थान में पढ़ाई और इंटर्न के दौरान काफी सीखने को मिला। – विदुषी मिश्रा,

रिसर्च के लिए सुविधाएं उपलब्ध
यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान काफी अच्छा एक्सपीरियंस रहा। एचओडी और सभी फैकल्टी ने भी प्रोजेक्ट वर्क में सपोर्ट किया। मास्टर डिग्री में रिसर्च मुख्य होता है। इसमें देखा जाता है कि आपने कितना रिसर्च किया है। यूनिवर्सिटी में रिसर्च के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। यह काफी अच्छा है। कुलदीप प्रसाद, एमटेक डिजिटल कम्यूनिकेशन, गोल्ड मेडलिस्ट

पोस्ट ग्रेजुएशन में 95 और डिप्लोमा में 98 फीसदी स्टूडेंट्स हुए सफल
पीपुल्स यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. हरीश राव ने बताया कि पीपुल्स विवि की स्थापना 4 मई 2011 को हुई। विवि के छात्रों का सफलता का प्रतिशत स्नातक में 87, पोस्ट ग्रेजुएशन में 95 एवं डिप्लोमा में 98 फीसदी है। हमारे यहां के 9 एनसीसी स्टूडेंट्स का गणतंत्र दिवस परेड के लिए इस वर्ष सिलेक्शन हुआ। यूनिवर्सिटी में एनसीसी के अलावा एनएसएस की शाखा भी है। पीपुल्स यूनिवर्सिटी को एसआईआरओ द्वारा मान्यता प्राप्त है, जिससे रिसर्च के लिए शासकीय फंडिंग मिलती है।

सेंट जोसेफ कॉन्वेंट के छात्राओं ने दी बैंड प्रस्तुति
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सेंट जोसेफ कॉन्वेंट ईदगाह हिल्स के छात्राओं द्वारा दी गई बैंड प्रस्तुति थी, जिसने सभी लोगों का मन मोह लिया। कार्यक्रम समाप्ति के अवसर पर पीपुल्स विवि की कुल सचिव डॉ. नीरजा मलिक ने सभी को बहुमूल्य समय निकालकर आने के लिए धन्यवाद दिया।